UP Police, शिकायत दर्ज कराने के लिए नहीं लगाने हो थाने के चक्कर


क्यूआर कोड से करे शिकायत दर्ज...नहीं लगाए थाने के चक्कर.... करें स्कैन पाए शीघ्र कार्रवाई की नई व्यवस्था। 


6AM न्यूज नेटवर्क , Published by : रविन्द्र यादव, Updated by: Tue, 01, Oct, 2024, 07:21 AM IST

 पुलिस से शिकायत करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करें  - फोटो : सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश की आगरा पुलिस ने लोगों में अपनी छवि सुधारने के लिए बड़ा कदम उठाया है। अब उन्हें शिकायत करने के लिए परेशान नहीं होना होगा। क्यूआर कोड स्कैन कर वे अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। 

खबर विस्तार से। 

राह चलते कोई परेशान कर रहा है। घर में चोरी या लूट की वारदात हो गई है। मुकदमे में कार्रवाई नहीं हो रही है। पुलिस की सहायता चाहिए। कहां जाम लगा है। रूट डायवर्जन कब से कब तक के लिए किया गया है। साइबर अपराध होने पर क्या करें। अब लोगों को घर बैठे आगरा कमिश्नरेट पुलिस के एक्स एकाउंट के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने से लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा।


 


डीसीपी पश्चिमी जोन सोनम कुमार ने बताया कि कई बार लोग अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए सोशलम मीडिया का सहारा लेते हैं। वीडियो और शिकायती पत्र पोस्ट करते हैं। आगरा कमिश्नेरट पुलिस का एक्स एकाउंट है। इस पर रोजाना की पुलिस की गतिविधि को अपडेट किया जाता है। 

इस पर लोग अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए क्यूआर कोड बनाया गया है। इनको थाने-चाैकियों के साथ बाजारों में भी पोस्टर के माध्यम से लगाया जा रहा है, जिससे लोग जरूरत पड़ने पर अपने मोबाइल से क्यूआर कोड को स्कैन करके पुलिस के एक्स एकाउंट पर जा सकें।

 

इस पर शिकायत दर्ज करने पर पुलिस की सहायता तुरंत मिलेगी। एकाउंट पर आने वाली शिकायतों को पुलिसकर्मी अधिकारियों तक पहुंचाएंगे। इसे संबंधित थानों की पुलिस को कार्रवाई के लिए निर्देशित किया जाएगा। बीपीओ को 100-100 लोगों को क्यूआर कोड स्कैन कराने के बाद एक्स एकाउंट से जोड़ने का लक्ष्य दिया गया है। 

पुलिस के एक्स एकाउंट पर साइबर अपराध से बचने, पुलिस की सहायता प्राप्त करने संबंधी जानकारी भी दी जा रही है।



एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने