Lucknow: रामा महाविद्यालय में एम. एड. ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया।,

 

रामा महाविद्यालय, चिनहट, लखनऊ में एम. एड. ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया।

6AM न्यूज नेटवर्क , Published by : रविन्द्र यादव, Updated by: Wed , 02, Oct, 2024, 07:21 AM IST

लखनऊ रामा महाविद्यालय मे ओरिएंटेशन प्रोग्राम के साथ एम.एड.विभाग के नए सत्र की शुरुआत। आज दिनांक 01 अक्टूबर 2024 को रामा महाविद्यालय, गौरव विहार, चिनहट, लखनऊ में एम .एड. बैच 2024-26 का ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया। 

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में लखनऊ विश्वविद्यालय के शिक्षा शास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रसिद्ध शिक्षा शास्त्री एवं डीन, शिक्षा संकाय प्रोफेसर दिनेश कुमार थे। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ एवं माता सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुआ जिसमें मुख्य अतिथि प्रोफेसर दिनेश कुमार के साथ नवागंतुक प्रशिक्षुओ ने भी दीप प्रज्ज्वलित कर इस शुभ अवसर के साक्षी बने तथा माता सरस्वती की वंदना एवं स्वागत गीत एम.एड. तृतीय सेमेस्टर की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किया गया। 



संस्था के प्रबंधक मनोज यादव ने मुख्य अतिथि को प्रतीक चिन्ह भेट क स्वागत और अभिनंदन किया। 

डायरेक्टर अभिषेक यादव ने सर को बुके एवं शॉल अर्पित कर मुख्य अतिथि का हार्दिक स्वागत और वंदन किया। इसी श्रृंखला में विभागाध्यक्ष डॉ. कल्पना वर्मा ने भी सर को पुष्पगुच्छ भेंट कर का हार्दिक स्वागत किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रबंधक मनोज कुमार यादव, डायरेक्टर अभिषेक यादव, प्राचार्य डॉ. मयंक सिंह, डॉ. कल्पना वर्मा (विभागाध्यक्ष) ने नवागंतुक विद्यार्थियों को संबोधित किया। 


प्राचार्य ने अपने संबोधन में महाविद्यालय के गौरवपूर्ण इतिहास का वर्णन छात्रों के समक्ष पेश किया, भविष्य की योजनाओं का विस्तार से चर्चा किया और छात्रों को नए सत्र में नए आदर्श स्थापित करने और शिक्षा के माध्यम से समाज की बुराइयों तथा अज्ञानता को खत्म करने का आवाहन किया। 

नए विद्यार्थियों ने अपना अपना परिचय दिया तथा यह बताया कि कॉलेज की उत्कृष्ट क्वालिटी के चलते उन्होंने अपने मास्टर्स प्रोग्राम के लिए इस महाविद्यालय का चयन किया। 

मुख्य अतिथि प्रोफेसर दिनेश कुमार ने छात्रों को पढ़ने पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि छात्र जीवन में विद्यार्थियों को पुस्तकों के माध्यम से बहुत कुछ सीखने को मिलता है और पढ़ने की आदत लगातार डालनी चाहिए। 


मुख्य अतिथि ने यह भी कहा कि विद्यार्थियों को शैक्षिक भ्रमण के माध्यम से अनौपचारिक अधिगम निरंतर करते रहना चाहिए तथा जीवन कौशलों को अवश्य विकसित करें ताकि आप भविष्य में एक अच्छे शिक्षक बन सके। अंत में डायरेक्टर अभिषेक यादव ने सभी को संबोधित किया साथ ही छात्रों को हर संभव सुविधाएं देने का आश्वासन भी दिया। 


इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष एवं प्राध्यापक जिसमें प्रमुख रूप से डॉ. एस. एन. सिंह, डॉ. नीरज गुप्ता, आर. पी. यादव एवं सुधीर कुमार, डॉ. आभा शर्मा, श्रीमती सीमा चौधरी,  मनोज कुमार यादव, डॉ. दिनेश यादव, डॉ. राकेश वर्मा, डॉ. राशी श्रीवास्तव तथा राजेश उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. पुनीत कुमार श्रीवास्तव, एम. एड. विभाग ने किया। 

अंत में विभागाध्यक्ष डॉ. कल्पना वर्मा द्वारा सभी अतिथियों शिक्षकों एवं विद्यार्थियों का धन्यवाद ज्ञापित किया तथा सभी के उत्तम भविष्य की कामना की।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने