bank corruption : बैंक मैनेजर अखिलेश चतुर्वेदी ने माता पिता और पत्नी की मदद से किया था 25 करोड़ का घोटाला।


बैंक मैनेजर अखिलेश चतुर्वेदी ने माता पिता और पत्नी समेत गिरफ्तार परिजनों की मदद से किया था 25 करोड़ का घोटाला। 

6AM News Network, Published by : Ravindra yadav , Updated by: Fri, 04, Oct, 2024, 07:21 AM IST


वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें। https://whatsapp.com/channel/0029VaEfU3mDOQIP0CzROs30


उत्तर प्रदेश की इटावा जिला सहकारी बैंक के निलंबित शाखा प्रबंधक अखिलेश चतुर्वेदी के पिता शैलेंद्र चतुर्वेदी,माता उषा चतुर्वेदी,पत्नी मालती चतुर्वेदी और ज्वेलर्स उज्जवल पोरवाल के खाते में अखिलेश चतुर्वेदी ने बड़ी रकम डाली थी जिसके आधार पर इन चारों की गिरफ्तारी की गई है।

उत्तर प्रदेश की इटावा पुलिस ने 25 करोड रुपए के बैंक घोटाले के मामले में बैंक मैनेजर की पत्नी और मां समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में जिला सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक अखिलेश चतुर्वेदी और उनके पिता भी शामिल हैं।


बैंक मैनेजर ने परिजनों के खाते में भेजे 25 करोड़, मां और पत्नी समेत चार गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश की इटावा पुलिस ने 25 करोड रुपए के बैंक घोटाले के मामले में बैंक मैनेजर की पत्नी और मां समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में जिला सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक अखिलेश चतुर्वेदी और उनके पिता भी शामिल हैं। इटावा के एसएसपी संजय कुमार ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि कोतवाली पुलिस थाने में 16 जुलाई को दर्ज कराए गए 25 करोड़ के बैंक घोटाले के मामले में पुलिस की पड़ताल में यह तथ्य सामने आया कि जिला सहकारी बैंक के निलंबित शाखा प्रबंधक अखिलेश चतुर्वेदी के पिता शैलेंद्र चतुर्वेदी,माता उषा चतुर्वेदी,पत्नी मालती चतुर्वेदी और ज्वेलर्स उज्जवल पोरवाल के खाते में अखिलेश चतुर्वेदी ने बड़ी रकम डाली थी जिसके आधार पर इन चारों की गिरफ्तारी की गई है।


पुलिस पड़ताल में यह बात सामने आई है कि जिला सहकारी बैंक के शाखा प्रबंधक अखिलेश चतुर्वेदी की माता,पिता,पत्नी और ज्वेलर के खाते में करोड़ों रुपए ट्रांसफर किए गए हैं,इसके बाद पुलिस ने सभी से सिलसिलेवार ढंग से पूछताछ की है और सभी की गिरफ्तारी की गई है।




श्री कुमार ने बताया कि इटावा जिला सहकारी बैंक में करीब 25 करोड़ के घोटाले के मामले में जिला सहकारी बैंक के उपमहाप्रबंधक उमेश कुमार एवं वरष्ठि शाखा प्रबन्धक जिला सहकारी बैंक इटावा राजीव त्रिपाठी ने शाखा प्रबंधक अखिलेश चतुर्वेदी समेत 10 बैंक कर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया था जिसकी जांच गहनता से जारी है।


25 करोड़ के घोटाले के आरोप में जिला सहकारी बैंक के निलंबित वरष्ठि शाखा प्रबंधक अखिलेश चतुर्वेदी, वरष्ठि शाखा प्रबंधक मुख्यालय राजीव मश्रिा, सुनीता, अतुल प्रताप सिंह, नफीसुल जैदी, उपेंद्र कुमार, रिंकी, शिवांगी शुक्ला, अमित कुमार और रिंकी के खिलाफ धारा 420,467,468,471 ओर 409 के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।


इस मामले में वरष्ठि शाखा प्रबंधक अतुल प्रताप सिंह और अकाउंटेंट नफीसुल जैदी को तत्काल प्रभाव से गिरफ्तार कर लिया गया था जबकि 25 जुलाई को मुख्य आरोपी वरष्ठि शाखा प्रबंधक अखिलेश चतुर्वेदी को राजस्थान के राज पैलेस से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था,जब की अन्य की तलाश में कोतवाली में जुटी हुई है।



पुलिस जांच में कुछ और लोगों के संलप्तिता होने की बात भी सामने आई है। पुलिस लगातार उनकी निगरानी कर रही है। अभी तक की जांच में इस घोटाले की राशि लगभग 50 करोड़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस घोटाले में करीब तीन ऐसे लोगों के नाम भी प्रकाश में आ रहे हैं जो जांच के नाम पर मामले को लगभग दो साल तक दबाए रहे थे।


बैंक का बड़ा घोटाला होने की वजह से इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होने की आशंका है। लोन के नाम पर इस घोटाले में कई जिलों के लोग शामिल होने के तथ्य सामने आ रहे हैं। मैनपुरी, फिरोजाबाद, आगरा तक पुलिस आरोपियों से जुड़े नेटवर्क को तलाश रही है। पुलिस का दावा है कि जल्द ही घटना में और बड़ा खुलासा हो सकता है। उन पर भी पुलिस कार्रवाई करने की तैयारी में है।


बैंक में घोटाले का यह मामला साल 2018 से साल 2023 तक का है। 2023 के दिसम्बर माह में आई शिकायत पर पहले प्राथमिक जांच कराई गई थी। इसमें मामला सही पाए जाने पर दो कर्मचारियों वरष्ठि शाखा प्रबंधक अखिलेश चतुर्वेदी और कैशियर नफीसुल जैदी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया था। इसके बाद जांच कमेटी बनाकर पूरे प्रकरण की शुरुआत से जांच कराई गई। अन्य कर्मचारियों को भी निलंबित कर दिया गया है।


Four arrested including bank manager s mother and wife in Rs 25 crore scam manager sent money to family s account

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने